जलेस की पत्रिका नया-पथ पढने के लिये क्लिक करे!

सोमवार, 25 अगस्त 2008

असहनशीलो की सहनशीलता: सहमत की प्रदर्शनी पर सांस्कृतिक फासीवादी हमला

कतिपय हिन्दू संगठनों द्वारा हुसैन की प्रदर्शनीयों पर किये जा रहे हमलो की श्रंख्ला सांस्कृतिक फासीवाद का निकृष्ठतम उदाहरण है, इस फासीवाद को हिन्दोस्तान में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हुसैन की प्रदर्शनी पर हमला करना हिन्दोस्तानी तहजीब का हिस्सा नहीं है, यह तो नियोकान छाप दक्षिणपंथी सांप्रदायिक संस्कृति का परिचायक है। जो लोग इस संस्कृति की तरफदारी करना चाहते हो उन्हें उनकी संस्कृति मुबारक, हम तो हमारी संस्कृति पर हो रहे हमले की जोरदार मजम्मत करेंगे।

गौरतलब है कि भारत के पहले कला शिखर सम्मेलन में प्रसिद्ध चित्रकार एमएफ हुसैन के चित्रों का प्रदर्शन नहीं किए जाने के विरोध में सांस्कृतिक संगठन सहमत द्वारा वीपी हाउस के लान में आयोजित हुसैन के चित्रों की प्रदर्शनी के दौरान रविवार 24 अगस्त को तोड़फोड़ की गई।

ये मजेदार बात है कि नयी आर्थिक निती, देशविरोधी परमाणु करार, राजनिती का सांप्रदायिकरण, राजनिती के अराजनितीकरण जैसे समस्त गंभीर मुद्दो पर एक तरफ तो घोर दक्षिणपंथी सांप्रदायिक ताकते व दूसरी तरफ अमेंरिकी-इंडियन के आईने से इसरायली भारत रचने को बेताब फील गुड के पश्चात विजन 2020 का स्वप्न देख रहा भारत का उच्च मध्यवर्ग व उनके एन आर आई रिश्तेदार दोनो ही का रवैया लगभग एक सा है। संक्षेप में कहा जाये तो सांप्रदायिकता नंगई के साथ सांम्राज्यवाद को व सांम्राज्यवाद सांप्रदायिकता को पोषित कर रहा है। अभिव्यक्ति की आजादी वगैहरा-वगैहरा जुमले इलायट वर्ग की रखैल है, जो अपना हित साधने के लिये इसका उपयोग उलट पलट कर किया करता है।

विडंबना देखिये गुजरात प्रोजेक्ट को अंजाम तक पहुचाने वाले असहनशीलता के पुजारी स्वयं की संस्कृति की सहनशीलता की मिसाल देते फिर रहे है। हुसैन के चित्रो का विरोध कर रहे हिन्दू संस्कृति के तथाकथित ठेकेदार खजुराहों, अजंता-एलोरा, कोणार्क की कलाकृतियों के बारे क्या राय रखते है, क्या ये हिन्दू देवी देवताओ का अपमान नहीं है?

जनवादी लेखक संघ इन्दौर सहमत की प्रदर्शनी पर हिन्दू संगठन द्वारा किये आंतकी हमले की भ्रत्सना करता है व दोषियो को गिरफ्तार कर उचित दंड दिये जाने की मांग करता है।

7 टिप्‍पणियां:

संजय बेंगाणी ने कहा…

गरियाने से अच्छा था, थोड़ा घटना के बारे में बताते तो पता भी चलता की हुआ क्या है. हुसैन तो महान चित्रकार है ही. बस उनकी महानता अपने रिश्तेदारों की तस्वीरों बनाते समय ही कुंद जाती है.

राजीव रंजन प्रसाद ने कहा…

संजय जी की बात में दम तो है। महान चित्रकार महोदय की प्रतिभा का कौन कायल नहीं लेकिन इन्हे मनोवैंज्ञानिक की अधिक आवश्यकता है। इनकी बहुत सी पेंटिंग देख कर समझ सका कि सस्ती पब्लिसीटी का घटिया तरीका किसे कहते हैं। हाँ वामपंथी इस सत्य को समझ सकेंगे इतनी उम्मीद नहीं..

Ek ziddi dhun ने कहा…

अपने रिश्तेदारों की तस्वीरें तो हुसैन ने बहुत अच्छी बनाई हैं। उनका रिश्ता तो हनुमान से बहुत गहरा रहा है। बचपन में रामलीला खेलते थे तो हनुमान का रोल करते थे। हिंदुस्तान में पैदा हुए हैं तो यहां के मिथकों व संस्कृति का असर उन पर जाहिर तौर पर है। दिल्ली में ही रामलीला कमेटी ने उन्हें चित्र बनाने के लिए आमंत्रित किया था। उनके चित्रों के आधार पर रामलीला कमेटी ने उन्हें सम्मानित भी किया था। हनुमान की पीठ पर राम, लक्ष्मण का चित्र सादगी औऱ कलात्मकता दोनों लिहाज से मुझे अद्भुत लगता है। आज जो राम से रिश्तों की राजनीति कर रहे हैं, वे कैसा रिश्ता बना रहे हैं, सब जानते हैं।

rahul ने कहा…

ये कबीरा पगला गया है....इसकी समझदानी में ही छेद है....इसको किसी डाक्टर की आवश्यकता है....जो इसकी बौद्धिक पेचिश करने की आदत छुड़वा सके ....एमएफ हुसैन की तारीफ करने वाले इस देशद्रोही को हुसैन किसी फरिश्ते से कम नही लगते ....हुसैन ने अपने धर्म के किसी पैगम्बर का नग्न चित्र क्यों नही बनाया....बनाया होता तो दुनिया भर से उसका सर कलम करने का फतवा जारी हो गया होता ....उसे मालूम था कि हिन्दू सिर्फ विरोध करेंगे तभी वो ये दुस्साहस करने में कामयाब रहा....कबीरा की अक्ल घास चरने गयी है....सब पकड़ के मारो इसको ....

बेनामी ने कहा…

रंगीले मुहम्मद की एक रंगीली तसवीर बना कर देख, तुझे गैर हिन्दुओ की असहनशीलता का आभास हो जाएगा। हिदु बेहद शहनशील है, आने वाले समय मे इस गुण की वजह से यह धर्म चरम उतकर्ष पर पहुचेगा।- पीटर स्टीफेंस

Ek ziddi dhun ने कहा…

hindu jo hain, hain, par hindutav ke thekedaar kaise hain, ye yahan kuchh posts bata rahee hain. hindu Dharm ke dushman ye hi log hain. Gandhi ko bhi aise hi logon ne maar daala

परेश टोकेकर 'कबीरा' ने कहा…

एक जिद्दी धुन बिल्कुल सही कहा आपने।
हिन्दूत्व के झंडाबरदारों से हमारा प्रश्न है कि ये 'हिन्दू' क्या है? अपने किसी भी धर्मग्रंथ अथवा वेद पुराणो मैंसे हमारे हिन्दूत्ववादी साथी हिन्दू शब्द ढुंढ दिखा दे। ये जांच का विषय है कि 'हिन्दू' नामक भौगोलिक संज्ञा धर्म में क्यो व कैसे तब्दील करायी गयी। ज्ञातव्य रहें कि हिन्दू अरबो की दि संज्ञा थी।